नीति आयोग की पांचवी गवर्निंग बाॅडी की बैठक में प्रतिभाग करेंगे सीएम

20

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली नीति आयोग की पांचवी गवर्निंग बाॅडी की बैठक में प्रतिभाग करेंगे। मुख्यमंत्री राज्य से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर बैठक में अपने विचार रखेंगे।

इस महत्वपूर्ण बैठक से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने गुरूवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित शासन के उच्चाधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया। 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने निर्देश दिये कि प्रदेश में जल संवर्धन एवं जल संचय के क्षेत्र में किये गये प्रयासों, नदियों आदि के पानी के सोर्स का डाटा तैयार करने के साथ ही इस क्षेत्र की समस्याओं व समाधान का विवरण भी तैयार किया जाय। 

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने एमएसएमई, हाइड्रोपावर, आर्गेनिक फार्मिंग, ग्रोथ सेन्टर, कृषि को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों, जंगली जानवरों से खेती को हो रहे नुकसान को रोकने, परम्परागत फसलों के लिए कृषि अनुसंधान परिषद के स्तर पर शोध की व्यवस्था, कृषि उत्पादों की खरीद बिक्री, स्थानीय उत्पादों को मध्याह्न भोजन योजना में सम्मिलित करने, सीमान्त सड़कों के निर्माण, टनकपुर-बागेश्वर-कर्णप्रयाग रेल लाइन के विकास, मौसम की सटीक जानकारी हेतु प्रदेश में वेदर स्टेशनों की स्थापना जैसे विषयों पर भी विवरण तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री इसके अलावा राज्य से सम्बन्धित अन्य विषयों पर भी अपने विचार बैठक में रखेंगे। बैठक में प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव अमित सिंह नेगी, आर0 मीनाक्षी सुन्दरम, डी0 सेन्थिल पाण्डियन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here