पीसीपीएनडीटी एक्ट का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश

37

फोटो..पीसीपीएनडीटी सलाहकार समिति की बैठक लेती डी एम भदौरिया।
प्रकाश कपरवान
जोशीमठ, चमोली। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक लेते हुए पीसीपीएनडीटी एक्ट का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। कहा कि भू्रण हत्या रोकने के लिए जिले के सभी पंजीकृत अल्ट्रासाउंड केन्द्रों का नियमित निरीक्षण किया जाए। बैठक में जोशी क्लीनिक थराली, संजीवनी हेल्थ केयर सेंटर गोपेश्वर और धमार्थ ट्रस्ट द्वारा पीपलकोटी में संचालित विवेकानंद चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड केन्द्र संचालन संबधी प्रकरणों पर भी चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट की मंशा के अनुरूप लिंग परीक्षण के प्रावधानों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। अल्ट्रासाउंड के लिए आवेदन करने पर सभी का फार्म भरते समय पता एवं मोबाइल नंबर ठीक से अंकित किया जाए और आशा के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की नियमित निगरानी की जाए। ताकि भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोककर लिगांनुपाल में सुधार हो सके। इस दौरान बताया गया कि सर्वे के अनुसार जिले में 0.6 वर्ष के बच्चों का लिंगानुपात 953 है।

बैठक में जोशी क्लीनिक थरालीए संजीवनी हेल्थ केयर सेंटर गोपेश्वर तथा धमार्थ ट्रस्ट द्वारा पीपलकोटी में संचालित विवेकानंद चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड केन्द्र के संचालन संबधी प्रस्तावों पर जिलाधिकारी ने पूरी आख्या सहित आवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएचसी गैरसैंण तथा सीएचसी जोशीमठ में अल्ट्रासाउंड मशीन संचालन हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जीएस राणा और डा0 राजीव गर्ग के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। जिला अस्पताल की अल्ट्रासाउंड मशीन की पंजीकरण वैद्यता समाप्त होने के कारण अक्रियशील होने पर समिति ने मशीन को सील करने का निर्णय लिया। इस दौरान पीसीपीएनडीटी के अन्तर्गत न्यायालय में योजित वादों के शीघ्र निस्तारण पर भी जोर दिया गया।

जिला समन्वयक संदीप कण्डारी ने बैठक में पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत संचालित कार्यो की जानकारी देते हुए अल्ट्रासाउंड केन्द्रों के पंजीकरण संबधी प्रस्ताव समिति के समक्ष रखे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जीएस राणाए एसीएमओ डा0 एमएस खाती, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा0 उमा रानी शर्मा, डीजीसी फौजदारी प्रकाश भण्डारी, हिमांद संस्था से डाण् उमा शंकर, जिला समन्वयक संदीप कण्डारी सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here