उत्तराखंड में यहां अभिनन्दन वाली मूंछें रखने पर रोक, जानिए वजह

522

ऊधमसिंह नगर स्थित 46वीं वाहिनी पीएसी में जवानों के बड़ी मूंछें रखने पर रोक लगा दी गयी है। विंग कमांडर अभिनंदन की तरह इन दिनों युवा मूंछें रखने लगे हैं। कुछ जवानों के भी ऐसा करने के बाद यह लिखित आदेश जारी किया गया है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि जवानों को अनुशासित रखने के लिये ऐसा किया है।

जवान निर्धारित मानक के अनुरूप मूंछें रख सकते हैं। जानकारी के अनुसार नौ माह से अवकाश पर चल रहा एक जवान बुधवार को ड्यूटी पर लौटा। वह सेनानायक सुखवीर सिंह के समक्ष पेश हुआ तो उसकी बड़ी-बड़ी मूंछें देख सेनानायक बिफर पड़े। उन्होंने जवान को तुरंत मूंछें छोटी कर मानक के अनुरूप करने को कह दिया।

सूत्रों के अनुसार कुछ और जवानों के भी मूंछें बढ़ाने की जानकारी मिली तो सेनानायक ने वाहिनी में पहले तो उद्घोषणा करवायी, बाद में देर शाम लिखित आदेश जारी कर दिया गया। आदेश के अनुसार कई अधिकारी और कर्मचारी विभागीय अनुमति के बिना बड़ी मूंछें रखे हुये हैं। यह अनुचित है। निर्देश दिये गये हैं कि पीएसी कर्मी निर्धारित मानक के अनुरूप ही मूंछें रखेंगे।

विंग कमांडर अभिनंदन देश के गौरव हैं। जवानों को पीएसी के अनुशासन के अनुरूप ही निर्धारित मानक के अनुसार मूंछें रखने के निर्देश दिये गये हैं।
सुखवीर सिंह, सेनानायक, 46वीं वाहिनी पीएसी 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here