ढाक गांव में भालू के हमले में वृद्ध गंभीर रूप से घायल

96

प्रकाश कपरूवाण
जोशीमठ। सीमांत क्षेत्र में भालू का आतंक जारी है। भालू ने हमला कर बृद्ध को घायल कर दिया। गंभीर हालत में वृद्ध को हायर सेंटर रैफर किया गया है।

प्राप्त विवरण के अनुसार सीमांत प्रखंड के ढाक ग्राम पंचायत के 68वर्षीय आंनन्द सिंह विष्ट शनिवार तडके नजदीक ही अपनी गौशाला की ओर जा रहे थे कि भालू ने हमला कर घायल कर दिया। बृद्ध आनन्द सिंह द्वारा जोर-जारे से चिल्लाने के बाद भालू किसी तरह उन्है अधमरा छोडकर भाग निकला। मौके पर पंहुचे परिवारजनों ने तत्काल वन विभाग को भी सूचना दी और घायल बृद्ध को सीएचसी जोशीमठ पंहुचाया। जहाॅ प्राथमिक उपचार के बाद घायल को हायर सेंटर रैफर कर दिया है।
भालू ने बृद्ध आनन्द सिंह के सिर, आॅख के ऊपर व हाथों को बुरी तरह नोचा है। घटना की सूचना पर वन विभाग की टीम भी मौके के साथ ही सीएचसी जोशीमठ पंहुची। जोशीमठ के वन क्षेत्राधिकारी विजय लाल आर्य ने सीएचसी मे ही घायल के परिजनो को घायल के प्राथमिक उपचार के लिए दस हजार की नगद धनराशि देते हुए आगे भी उपचार हेतु अनुमन्य आर्थिक सहायता देने का भरोसा दिलाया।
बताते चले कि सीमांत प्रख्ंाड जोशीमठ मे बीते कुछ महीनो से भालुओं का आंतक छाया है। भालू रात्रि को आकर नगदी फसलों को तो चट कर ही रहा है। ग्रामीणांे पर हमला भी कर रहा है। इससे पूर्व भी करछी गाॅव के एक बृद्ध सहित प्रख्ंाड के अनेक क्षेत्रों मे भालू के हमलों की सूचना है। जोशीमठ नगर के प्रवेश द्वार के नजदीक कूडा इंपिंग एरिया मे तो अध्ंोरा होते ही भालुओं का झुण्ड पंहुच जाता है। लेकिन वन महकमे के पास पटाखे फोड कर उनकेो भगाने के अलावा कोई दूसरा उपाय ही नही है।
आए दिन भालूओं के हमलों को लेकर पूरे क्षेत्र मे भारी आक्रोष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here