रुद्रप्रयाग: हाउस टू हाउस विजिट में बूथ डे पर छूटे 3424 बच्चों को पिलाई दवा

3

रुद्रप्रयाग: राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण दिवस के तहत घर-घर जाकर छूटे बच्चों को दवा पिलाने के साथ पोलियो अभियान संपंन हो गया है। अभियान के तहत जनपद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 99 प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई।

उल्लेखनीय है कि दस मार्च को बूथ डे पर जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष 84.44 प्रतिशत बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाई गई थी।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने बताया कि जनपद में शून्य से पांच आयु वर्ग के लक्षित 23,954 बच्चों के सापेक्ष 23,658 बच्चों को पोलियो की दवा खुराक पिलाई गई है।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत बूथ डे पर दस मार्च को जनपद के 298 बूथ व दो ट्रांजिट बूथों पर लक्ष्य के सापेक्ष 20229 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई थी। उन्होंने बताया कि पोलियो प्रतिरक्षण क्रियान्वयन के लिए तैनात बारह सौ वैक्सीनेटरों द्वारा गत सोमवार को 2,698 व मंगलवार को 731 लक्षित आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ संजय कुमार ने बताया कि बूथ डे व 53,442 घरों में घर-घर भ्रमण में 23,954 के सापेक्ष 23,658 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई, जो कि लक्ष्य का 99 प्रतिशत है।

इससे पूर्व जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल द्वारा जिला चिकित्सालय में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया था। जिलाधिकारी ने पोलियो अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए अभिभावकों के पूर्ण रूप से जागरूक होने पर जोर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here