देवस्थानम बोर्ड परंपरागत हक हकूकों को पूर्ववत रखने का काम करेगाः भट्ट

89

फोटो– बदरीनाथ धाम में बैठक लेते देवस्थानम बोर्ड के सदस्य/विधायक महेन्द्र भटट।
प्रकाश कपरूवाण
जोशीमठ। चारधाम देवस्थानम बोर्ड के सदस्य व बदरीनाथ के विधायक महेन्द्र भटट ने कहा कि उत्तराख्ंाड सरकार का राज्यस्तरीय चारधाम यात्रा शुरू करने के निर्णय से कपाट खुलने के बाद से धामों मे छायी वीरानगी को कुछ हद तक दूर हुई है। कहा कि देवस्थानम बोर्ड पंरपरागत हकहकूकों को पूर्ववत रखते हुए कार्य करेगा ।
देवस्थानम बोर्ड के सदस्य श्री भटट बदरीनाथ धाम मे देवस्थानम बोर्ड के अधिकारियों/कर्मचारियों व हकहकूकधारी समाज के वृत्तिदारों की बैठक ले रहे थे। उन्होने कहा कि विश्व मे फैली कोरोना महामारी के कारण फिलहाल राज्य स्तर के लोगो को ही चारधाम यात्रा की अनुमति दी गई है। और सीमित सख्या मे ही यात्रियों को धामों मे भेजा जा रहा है। और सभी की नियमानुसार स्वास्थ्य चैकिंग की जा रही है। कहा कि राज्य सरकार के इस निर्णय से न केवल चारों धामों मे ब्लकि यात्रा मागों पर भी कुछ रौनक दिखने लगी है। और मार्च महीने से पसरा सन्नाटा भी दूर हो रहा है।
विघायक महेन्द्र भटट ने बदरीनाथ मंदिर परिसर व अन्य स्थानों पर नियमित सेनिटाइजिंग करने के साथ दर्शन/पूजन मे भी कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करने का आवहान किया। उन्होने बदरीनाथ मंदिर से जुडे हकहकूकधारी समाज, वृत्ति धारको , ब्यापार संघ व बोर्ड के अधिकारी /कर्मचारियों से समस्याओं की संबध मे विस्तार से जानकारी लेते हुए सभी सुझावों व समस्याओ से देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष/मुख्यमंत्री के समक्ष रखते हुए आवश्यक समाधान किए जाने का आश्वासन दिया।
इससे पूर्व बदरीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने देवस्थानम बोर्ड के सदस्य के रूप मे पहली बार बदरीनाथ धाम आगमन पर विधायक महेन्द्र भटट का स्वागत एंव अभिनंदन किया। धर्माधिकारी ने कोरोना संक्रमण के वावजूद यात्रा शुरू करने के निर्णय को साहसिक बताया। देवस्थानम बोर्ड के प्रभारी अधिकारी/सहायक अभियंता विपिन तिवारी ने अब तक श्री बदरीनाथ पंहुचे श्रद्धालुओं की संख्या व आय का विवरण प्रस्तुत किया। श्री बदरीनाथ मंदिर पूजा ब्यवस्थाओं से सीधे जुडे हकहकूकधारी समाज डिमरी पंचायत, भंडारी, मेहत्ता, कमदी व स्योकार थोक तथा माल्या पंचायत के प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याओं से बोर्ड के सदस्य श्री भटट को अवगत कराते हुए कहा कि विपरीत परिस्थितियों मे भगवान की पूजा परपराओं को निर्बाध रूप से संचालन करने वाले हकहकूधारी समाज की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय हो गई है। उन्होने बृत्ति धारको को आर्थिक मदद दिए जाने का आग्रह किया।
ब्यापार संघ के प्रतिनिधियों ने बदरीनाथ धाम मे होटल, रेस्टोरेंट के साथ ही एसबीआई व पीएनबी की शाखाओ व एटीएम शुरू कराने की मांग की । बदरीनाथ नंगर पंचायत के ईओ सुनील पुरोहित ने कहा कि नगर पंचायत बदरीनाथ द्वारा श्री बदरीनाथ मंदिर परिसर मे प्रतिदिन दिन मे दो बार सेनिटाइज किया जाता है। इसके अलावा पूरे धाम मे साफ-सफाई ब्यवस्था के लिए पर्याप्त सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है। उन्होने कहा कि यदि यात्रा बढती है तो अतिरिक्त सफाई कर्मियों की आवश्यकता होगी।
बदरीनाथ बामणी गाॅव की सरपंच संगीता मेहत्ता ने कोरोना महामारी को देखते हुए फिलहाल यात्रा को प्रतिबधित करने का सुझाव दिया।
धर्माधिकारी भुचन चंद्र उनियाल के संचालन मे हुई इस बैठक मे अपर धर्माधिकारी आचार्य सत्य प्रसाद चमोला व आचार्य राधाकृष्ण थपलियाल, नगर पंचायत सलाहकार समिति के अध्यक्ष अरविंन्द शर्मा ,बदरीनाथ के थानाध्यक्ष सतेन्द्र सिंह नेगी ,सहायक मंदिर अधिकारी राजेन्द्र चैहान, नंप के पूर्व अध्यक्ष बलदेव मेहत्ता, अरूण डिमरी, पूर्व मंडल अध्यक्ष दिंगबर पवंार, राजेश मंेहत्ता, संदीप भटट, अनिल डंगवाल, जगमोहन भंडारी , वेदपाठी रविन्द्र भटट, ब्यवस्थापक राजेन्द्र सेमवाल, गिरीश रावत, भूपेन्द्र रावत व संजय भटट के अलावा भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष जगदीश सती , महामंत्री संदीप नौटियाल, व मंडल उपाध्यक्ष मातबर सिंह फरस्वांण आदि लोग मौजूद रहे।
बदरीनाथ से लौटने पर जोशीमठ से कार्यकर्ताओ से भेंट के दौरान बदरीनाथ के विधायक महेन्द्र भटट ने मुख्य मंत्री की घोषणाा के अुनरूप रविग्राम स्टेडियम निर्माण शीध्र कराने के साथ ही नव निर्मित आडोटोरियम के उदघाटन मुख्यमंत्री के द्वारा कराए जाने का आश्वासन दिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here