बहुप्रतीक्षित भविष्य बदरी मोटर मार्ग पर काम हुआ शुरू

152

01-भविष्य बदरी सडक निर्माण का भूमि पूजन करते विधायक महेन्द्र भटट, बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, रामकृष्ण सिंह रावत व अन्य ।
प्रकाश कपरूवाण
जोशीमठ। बहुप्रतीक्षित भविष्य बदरी रोड के कार्य का हुआ शुभांरभ। बदरीनाथ के विधायक महेन्द्र भटट, बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल व दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रामकृष्ण सिंह रावंत ने रिबन काटकर व भूमि पूजन कर सडक निर्माण कार्य का शुभारंभ किया।
— विधायक भटट ने कहा जोशीमठ विकास खंड मे 59किमी0संडको की स्वीकृति के साथ ही कई अन्य सडको के डामरीकरण की स्वीकृति कराई जा चुकी है।
ग्रामीणों के लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार तपोवन-भविष्य बदरी मोटर मार्ग निर्माण का रास्ता साफ हो ही गया। मंगलवार को बदरीनाथ के विधायक महेन्द्र भटट, बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल व दर्जाधारी रामकृष्ण सिंह रावत ने कार्यस्थल पर पंहुचकर सडक निर्माण कार्य का विधिवत शुभारंभ किया। कार्य शुभांरभ स्थल पर हुए एक समारोह को संबोधित करते हुए विधायक महेन्द्र भटट ने कहा कि भविष्य बदरी सडक का मामला बेहद पेचीदा हो गया था। विभागीय लापरवाही के कारण कोर नेटवर्क मे इस सडक को निर्मित दर्शा दिया गया था। लेकिन उसके वाद भी किसी तरह से सडक को कोर नेटवर्क से हटाकर पुन सडक के लिए बजट आंवटन कराया गया। और इस सडक के प्रति सूबे के सीएम त्रिवेन्द्र रावत ने भी गहरी रूचि दिखाई है। श्री भटट ने जोशीमठ प्रख्ंाउ की सभी स्वीकृत सडको का ब्यौरा देते हुए बताया कि जोशीमठ विकास खंड मे करीब 59किमी0संडको की स्वीकृति उनके द्वारा कराई जा चुकी है। जिनपर टेण्डर भी आंमत्रित कर लिए गए है। इसके अलाव पूर्व मे निर्मित सडको के डामरीकरण के कार्याो की भी स्वीकृति करा ली गई है।
विधायक श्री भटट ने पीएमजीएसवाई के अधिकारियों व ठेकेदार से भी इस भविष्य बदरी सडक को गुणवत्ता के साथ निर्माण करने की अपील की ताकि वर्षो-वर्षो तक विभाग व ठेकेदार को याद किया जा सके।
विधायक महेन्द्र भटट ने कहा कि भविष्य बदरी सडक व कीडा जडी के परमिट के लिए इस क्षेत्र के प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष कृष्ण मणी थपलियाल ने भी लगातार प्रयास किया। और वे लगातार संपर्क कर विभागो मे शासनादेश के लिए चक्क्र लगाते रहे। इन दो कामो को पूर्ण कराने मे उनका भी विशेष योगदान रहा है।
समारोह को संबोधित करते हुए बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कहा कि सुभाॅई के युवावो व महिला मंगल दल ने भविष्य बदरी सडक कि लिए लंबा संघर्ष किया है। लेकिन सडक मे देरी होने का जो प्रमुख कारण था वो भविष्य बदरी तक कोर नेटवर्क मे सडक संपर्क से जुडा हुआ दर्शाया गया था। कहा कि वे विधायक भटट जी के नेतृत्व मे केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिह तोमर से मिले और सबसे पहले इस सडक को कोर नेटवर्क से हटाया गया। श्री थपलियाल ने कहा कि भविष्य बदरी सडक के कारण करीब 103अन्य सडके भी कोरनेटवर्क से बाहर हुई जिन्है पहले कोरनेटवर्क मे जुडा हुआ दिखा दिया गया था।
श्री थपलियाल ने कहा कि जहाॅ से नई सर्वे की गई है वही से सडक का निर्माण होगा। क्योकि पूर्व सर्वे के अनुसार बीच मे सेना क्षेत्र है जहाॅ सडक का निर्माण किया जाना कतई संभव नही होगा। उन्होने सडक निर्माण की शुरूवात होने के लिए रिंगी व सुभाई की ग्रमीण जनता को बधाई देते हुए कार्य मे सहयोग की अपेक्षा की।
दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रामकृष्ण ंिसह रावत ने कहा कि आने वाले समय मे पर्यटन ब्यवसाय का ही बेहतर भविष्य है। और भविष्य बदरी सडक निर्माण के बाद यहाॅ के युवावो को रोजगार के नए अवसर पैदा होगे और पलायन भी रूकेगा। पैनंखडा संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट रमेश चंद्र सती ने भविष्य बदरी सडक के शुभांरभ को जनता के संघर्षो की जीत बताते हुए कहा कि सुभाॅई-भविष्य बदरी के ग्रामीणों के संघर्ष के साथ पैनंखडा संघर्ष समिति ने भी पूरे दमखम के साथ संघर्ष मे साथ दिया।
इस समारोह को युवा नेता ओमप्रकाश डोभाल,क्षंेप सदस्य संग्राम सिंह, सुभाॅई के प्रधान रणजीत लाल, पूर्व प्रधान माध सिंह रावत, पान सिंह नेगी, कलम सिंह रावत, हरेन्द्र सिह, भविष्य बदरी सडक के लिए संघर्ष करने वाले युवा नेता सौरभ सिंह, कुलदीप खंडेलवाल, सहित अनेक लोगो ने संबोधित किया। समारोह मे भाजपा ब्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश मंत्री माधव प्रसाद सेमवाल, भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष किशेर पंवार, जोशीमठ नगर मंडल अध्यक्ष मुकेश डिमरी,पूर्व अध्यक्ष भगवती प्रसाद नंबूरी, कैप्टन मदन सिंह, बलबीर सिंह विष्ट, जगदीश सती, मीडिया प्रभारी कुलदीप कठैत, शंकर सिंह रावत, भाजपा महामंत्री नितेश चैहान व लक्ष्मण ंिसह फरकिया,,पूर्व क्षेत्रीय प्रबंधक पीबी थपलियाल, डा0सुदर्शन सिह भंडारी, करछौ के प्रधान विक्रम सिंह फरस्वांण, प्रतिनिध सभा तपोवन के रूप सिंह, रिंगी के संरपच गोपाल ंिसहं नेगी ,महिला मंगल दल की लक्ष्मी देवी के अलावा पीएमजीएसवाई के अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सुभाॅई के प्रधान रणजीत लाल ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here