पहाड़ में पेट्रोल पंपों में तेल नहीं, एटीएम में पैसा नहीं, सड़कें हो गई हैं जाम

20389

देहरादून। चार धाम यात्रा के इस पीक सीजन में उत्तराखंड की यह भयावत तस्वीर देवभूमि में तीर्थ यात्रा तथा पर्यटन के इरादे से आने वाले लोगों को विचलित कर रहे हैं, साथ ही उत्तराखंड के लोगों के लिए भी यह एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। राज्य सरकार इन समस्याओं के प्रति कितनी सक्रिय हुई है? यह दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने केद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर पहाड़ों में पेट्रोल तथा गैस की सप्लाई दुरूस्त करने का आग्रह किया है।
पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड के लिए यह यात्रा सीजन है। बहुत सारे लोग जो पूरे साल इस सीजन का इंतजार करते हैं और सीजन में पूरे साल के लिए अपनी रोजी रोटी कमाते हैं, उनके लिए यह एक बड़ी समस्या बनकर खड़ी हुई है। चारों तरफ जिस भी सड़क पर जाएं जाम से हालात खराब हैं। सिर्फ चार धाम मार्गों पर ही नहीं, कुमाऊं की सड़कें भी जाम से निहाल हैं। हालांकि चार धाम रोड निर्माण को इसका एक कारण माना जा रहा है, लेकिन राज्य सरकार ने यात्रा सीजन में सड़क कटान पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया था, इसका भी कोई असर नहीं देखा जा रहा है।
यात्रा सीजन की वजह से उत्तराखंड के पेट्रोल पंपों में ढाई गुना से अधिक तेल की मांग बढ़ गई है, लेकिन पहाड़ के पेट्रोल पंपों को सप्लाई करने वाले टेंकर इन पंपों पर समय से नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसलिए चार धाम मार्गों के अलावा पिथौरागढ़, बागेश्वर समेत कुमाऊं के कई अन्य शहरों में भी पेट्रोल की किल्लत हो रही है। पंपों पर लंबी कतारें लग रही हैं, जिससे सड़कें भी जाम हो रही हैं।
इतना ही नहीं पहाड़ में अधिकांश एटीएम में रुपये नहीं हैं। इससे यात्रियों के साथ स्थानीय लोगों को भी दिक्कत का समाना करना पड़ रहा है। इन व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने में फिलहाल सरकारी महकमे नाकाम साबित हुए हैं।
राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर पहाड़ में पेट्रोल की सप्लाई सुचारू करने का आग्रह किया है। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय मंत्री से बात भी की है। हालांकि आईओसी समेत अन्य कंपनियों ने पेट्रोल पंपों से चार दिन का स्टाक रखने का निर्देश जारी किया है, लेकिन यदि पंपों को सप्लाई ही नहीं होगी तो वे स्टाक कहां से रखेंगे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here