होम क्वारंटीन का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

312

फोटो..होमकवारेंटिंन का उलंघन करने पर पुलिस ने आटा चक्की से युवक को अरेस्ट किया।
वीडियो..डी एम स्वाति भदौरिया का बयान।
प्रकाश कपरवान
जोशीमठ, चमोली। चमोली जिले में होम क्वारेंटीन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ गुरूवार को जिला प्रशासन ने ताबडतोड कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज की। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चैहान के निर्देशों पर होम क्वारेंटीन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को घर से उठाकर इन्टीटयूशनल क्वारेंटीन किया गया और इनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई। ये प्रवासी कुछ दिनों पहले ही अपने घर गांव लौटे थे और आज अपने गांव व पूरे समाज का दुश्मन बने हुए हैं। जिला प्रशासन ने इनको होम क्वारेंटीन में रहने के सख्त हिदायत दी थी। बावजूद इसके होम क्वारेंटीन में रहने के बजाय ये लोग बाहर घूमते खेलते पाए गए। जानकारी मिलने पर पुलिस और प्रशासन ने सख्त कार्यवाही करते हुए इनको घर से उठाकर इन्टीटयूशनल क्वारेंटीन में डाल दिया है।

गैरसैंण ब्लाक में चैरासैंण गांव के निवासी नरेन्द्र सिंह पुत्र बलवंत सिंह तथा राजेन्द्र सिंह पुत्र आलम सिंह कुछ दिन पहले मोहाली और पंजाब से गांव लौटे थे। होम क्वारेंटीन रहने के बजाय ये दोनों गांव में बच्चों के साथ खेलते पाए गए। पुलिस ने इन दोनों व्यक्तियों को पकड कर भराडीसैंण में फेसलिटी क्वारेंटीन में भेज दिया है। नारायणबगड के डुंग्री गांव निवासी त्रिभुवन सिंह पुत्र आलम सिंह पर स्कूल में होम क्वारेटीन से भागने के जुर्म में एफआईआर दर्ज की गई। इस व्यक्ति को पकड कर फिर से क्वारेंटीन कर दिया गया है। देवाल ब्लाक के ताजपुर गांव में भी एक व्यक्ति मुबई से आने के बाद क्वारेंटीन में जाने के बजाय सीधे अपने घर चला गया। जिला प्रशासन ने इस व्यक्ति को घर से उठाकर क्वारेंटीन करने के साथ ही मुकदमा भी दर्ज किया। पोखरी ब्लाक में भी एक व्यक्ति पर मुकदमा दर्ज हुआ। यहाॅ पर प्रवीण सिंह पंवार पुत्र जयेन्द्र सिंह जो पोखरी कस्बे में किराए पर रहता है। कुछ दिनों पहले यह व्यक्ति टिहरी से आया था। होम क्वारेंटीन में रहने के बजाय यह व्यक्ति आटा चक्की चलाते हुए पाया गया। संबधित व्यक्ति के लिखाफ धारा 188 भादवि एवं 51 डीएम एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत करते हुए राबाइका पोखरी में क्वारेंटीन किया गया है।

जिलाधिकारी ने घर लौटे प्रवासियों को सख्त हिदायत दी है कि वे क्वारेंटीन का अनिवार्य रूप से पालन करना सुनिश्चित करें। कोई भी व्यक्ति निर्देशों का उल्लंघन या अवहेलना करते पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने ग्राम प्रधानों एवं गांव में तैनात सभी शासकीय कार्मिकों को निर्देश दिए है कि कोई भी प्रवासी होम क्वारेंटीन का पालन नही कर रहा है तो इसकी सूचना तत्काल संबधित थाना एवं राजस्व उप निरीक्षकों को देना सुनिश्चित करें।

चमोली में कोविड.19 दस्तक दे चुका है। यहाॅ पर विगत मंगलवार को पहला कोरोना मरीज पाया गया। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। ऐसे में क्वारेंटीन किए गए लोगों पर जिला प्रशासन पहनी नजर रखे हुए है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने घर लौटे प्रवासियों को क्वारेंटीन का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। ग्राम स्तर पर कार्यरत प्रधानों, आशा कार्यकत्रियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं शासकीय कार्मिकों की शिकायतों को गम्भीरता से लिया जा रहा है। क्वारेंटीन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही भी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here