आरटीओ टैक्स की फर्जी रसीदें काटने वाले गिरोह का भण्डाफोड़, तीन शातिर गिरफ्तार

169

देहरादून। संभागीय परिवहन विभाग (आरटीओ) की फर्जी बेवसाइट बनाकर फर्जी टैक्स की रसीदें काटकर सरकार को राजस्व का नुकसान पहुचाने वाले गिरोह का भण्डाफोड करते हुए पुलिस 3 शातिर आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से फर्जी टैक्स रसीदें बनाने के उपकरण आदि बरामद हुए हैं। पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।
एआरटीओ अरविन्द पाण्डेय के द्वारा जनपद में वाहनों की चैकिंग करने के दौरान पाया कि जनपद में कई वाहनों की टैक्स रसीदें फर्जी तरीके से बनी हंै। जिसके सम्बन्ध में एआरटीओ द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को शिकायत की गयी। जिस पर एसएसपी ने सरकार को राजस्व हानि पहुचाने के अपराध को गम्भीरता से संज्ञान लेते हुए इसकी जांच साइबर सैल को आदेशित किया। एआरटीओ द्वारा की गयी शिकायत के क्रम में राजपुर थाना क्षेत्र में कुठाल गेट पर स्वयं एआरटीओ अरविन्द पाण्डेय के द्वारा चैकिंग करते हुए एक वाहन फर्जी टैक्स प्रमाण-पत्र सहित पकड़ी गया तथा वाहन स्वामी तुषार मुलचन्दानी के द्वारा थाना राजपुर में तहरीर दी व थाना राजपुर में धारा- 420 467, 468, 471 के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जिसकी विवेचना एसआई दीपक द्विवेद्वी के सुपुर्द की गयी। मुकदमें में साइबर सैल की मदद से जांच में पाया कि अभियुत्तों द्वारा फर्जी रूप से बेवसाइट को रजिस्टर्ड करवाया गया।
एआरटीओ अरविन्द पाण्डेय द्वारा चैकी हाथीबड़कला थाना डालनवाला में लिखित शिकायत दी कि अज्ञात व्यत्तियों द्वारा उत्तराखंड राज्य में आने वाले अन्य वाहनों का आनलाइन जमा करों की फर्जी रसीदें बनाने का कार्य किया जा रहा है। जिससे करों के रूप में राजकीय राजस्व की हानि हो रही है। जिसके आधार पर थाना डालनवाला पर धारा- 467, 468, 471, 420 के तहत मुकदमा पंजीकृत हुआ तथा मुकदमें की विवेचना चैकी प्रभारी प्रदीप रावत के सुपुर्द की गयी। आरोपियों के द्वारा सरकार को राजस्व हानि पहुचाने के फलस्वरूप उत्त दोनंो मुकदमों की गम्भीरता को लेकर एसएसपी ने क्षेत्रधिकारी डालनवाला मसूरी के पर्यवेक्षण में मुकदमें का अनावरण करने हेतु तत्काल प्रभारी निरीक्षक डालनवाला व थानाध्यक्ष राजपुर को पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया एंव पुलिस टीम का तत्काल आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास हेतु प्राप्त जानकारी के अनुसार रवाना किया गया। जिसके क्रम में टीमों के द्वारा साइबर तकनीकों व अन्य दस्तावेजों, साक्ष्यों की मदद से पलवल हरियाणा में आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु सम्भावित जगहों पर दबिश दी गयी तथा टीमों द्वारा सूझ-बूझ से मुकदमें में शातिर मुख्य आरोपी पवन कुमार निवासी -करमन, त0-होडल, पलवल हरियाणा वर्ष को गिरफ्तार किया गया। आरोपी द्वारा मुकदमें में फर्जी बेवसाइट को अपने नाम से रजिस्टर्ड करवायी गयी थी। गिरफ्तार आरोपी पूछताछ पर बताया कि उत्त बेवसाइट टिंकु नाम के व्यक्ति से बनावायी थी। संयुक्त टीम के द्वारा होडल रेलवे स्टेशन से आरोपी राहुल निवासी गाम- भूलवाना, थाना- होडल, जिला-होडल को गिरफ्तार किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here