यहां विदेशी दुल्हनियां ने चकाचौंध छोड़ उत्तराखंडी रीति-रिवाज के साथ पहाड़ी छोरे से रचाई शादी

1132

उत्तराखंड के काशीपुर में एक युवक ने अमेरिकी युवती से विवाह रचाया है। ग्राम पैगा निवासी राय सिंह दिल्ली की एक कंपनी में इंजीनियर है। कंपनी में उसकी मुलाकात एक अमेरिकी लड़की रेचल मोरिस से हुई। दोनों ने पहले अमेरिका और फिर भारत आकर हिंदू रीति रिवाज से शादी की है। बुधवार को राय सिंह ने काशीपुर में रचेल के साथ फेरे लिए। शेरवानी पहने राय सिंह पैगा स्थित घर से एक किमी दूर अशोका गार्डन में गाजे-बाजे के साथ बरात लेकर पहुंचा। वहां पर भारतीय परिधान में दुल्हन के रूप में सजी रेचल बरात का इंतजार कर रही थी।

बरात आने पर दोनों ने एक-दूसरे के गले में जयमाला डाली। पंडित की उपस्थिति में अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे भी लिए। दोनों के परिजनों ने दूल्हा दुल्हन को आशीर्वाद  दिया। रेचल के साथ उसकी माता और बहन भी थी। इधर, अमेरिकी दुल्हन को देखने के लिए क्षेत्र के लोगों में बेहद उत्साह देखा गया। वहां पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। परिजनों ने बताया कि रेचल और राय पहली मुलाकात में ही एक-दूसरे को दिल दे बैठे।

इसके बाद राय सिंह को रेचल अमेरिका ले गई। लड़के के परिजनों की सहमति से दोनों ने पहले अमेरिका में विवाह किया। इसके बाद बुधवार को दोनों के परिजनों की उपस्थिति में काशीपुर में हिंदू रीति से विवाह संपन्न हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here