अफसर होम क्वारंटीन का सख्ती से कराएं अनुपालनः जिलाधिकारी

425

फोटो.. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपजिलाधिकारियों की बैठक लेती डी एम।
प्रकाश कपरवान
जोशीमठ, चमोली। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी एसडीएम की बैठक लेते हुए गांव क्षेत्रों में होम क्वारेन्टाइन किए गए लोगों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि होम क्वारेंटीन का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराया जाए तथा इसके उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही भी अमल में लाई जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासियों की मेडिकल जाॅच के बाद ही उनको होम क्वारेंटाइन में रहने की अनुमति दी जा रही है। कोई व्यक्ति अगर गांव के स्कूल, पंचायत घर इत्यादि में बनाए गए क्वारेंटीन सेंटर में नही रहना चाहता है तो उसको जबरन न उठाए। उस व्यक्ति को उसके घर पर ही होम क्वारेंटीन करें और ग्राम प्रधान, सहायक अध्यापक तथा राजस्व उप निरीक्षक के माध्यम से नियमित निगरानी रखी जाए। उन्होंने एसडीएम को भी समय समय पर क्षेत्र भ्रमण कर निरीक्षण करने को कहा। स्कूल, पंचायत भवन इत्यादि स्थानों पर क्वारेंटाइन किए गए लोगों का विशेष ध्यान रखा जाए। जिन व्यक्तियों को गांव के स्कूल या पंचायत भवनों में क्वारेंटीन किया जा रहा है उनकी देखरेख की पूरी जिम्मेदारी संबधित ग्राम प्रधान एवं तैनात शासकीय कार्मिकों की है।
उन्होंने क्वारेंटाइन सेंटरों में क्षमता के अनुसार ही लोगों को रखने तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अगर कोई भी व्यक्ति होम क्वारेंटीन की अवहेलना या उल्लंघन करता है तो उस पर एफआईआर दर्ज करते हुए इन्सीटयूशनल क्वारेंटीन किया जाए। जिलाधिकारी ने गांव क्षेत्रों में होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों की आशा वर्कर तथा मेडिकल टीम से स्वास्थ्य जाॅच कराने तथा क्वारेंटाइन अवधि पूरी करने पर डिस्चार्ज भी करने को कहा। दूरस्थ क्षेत्र के गांवों भी अनिवार्य रूप से मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here